Sign of genius person in hindi

मैं आपको कुछ ऐसे behaviours and habits के बारे में बताऊंगा जो आप में है तो scientifically आप जीनियस हो और देखो पहले ही बोल देता हूं, इन  signals को मजाक में मत लेना क्योंकि  scientist को इसके बारे में सैकड़ों साल की रिसर्च के बाद पता चला है! इसलिए जो मैं आपको  information दे रहा हूं वे  scientific है और आपके काम की है। इस  article को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ो और फिर  last में पता चल जाएगा कि आप एक जीनियस हो कि नहीं । जिन जिन चीजों को मैं बताऊंगा उसे आप अपने से  match करते रहना देखना कि वह सब  traits आपके अंदर मौजूद हैं कि नहीं । तब शायद आपको यह पता चल जाए आप एक सामान्य इंसान नहीं बल्कि एक genius हो । आप औरों से अलग हो।


# 10. Staying up late 

genius का mind हमेशा कुछ न कुछ करना चाहता है और इसलिए अगर आपको रात को दूसरे लोगों से देर तक जागने की आदत है तो congrats आप  जीनियस की लिस्ट में एक स्टेप अंदर आ चुके हो। genius रात को इसलिए जगता है क्योंकि उसे नॉलेज और इंफॉर्मेशन की भूख रहती है। रात में शायद वे इंटरनेट पर वीडियो के through इंफॉर्मेशन gain करेगा या फिर बुक पढ़ने लगेगा और देर से सोएगा। अगर आप एक जीनियस हो , आपका दिमाग हमेशा कुछ न कुछ करना चाहेगा इसलिए अधिकतर जीनीयस को insomnia  होती है। मतलब नींद ना आने की बीमारी। और ज्यादातर famous genius को insomnia थी । और इसका proof आपको इतिहास में मिल जाएगा। महान  scientist "Nikolar Tesla" जिनकी वजह से आज आपके घर में बिजली आ रही है वह सिर्फ डेढ़ से 2 घंटे सोते थे । ऐसे और भी कई examples हैं।


#9. Lazy

आप मानो या ना मानो scientist के mind के research में पाया गया है कि जो genius लोग होते हैं वे आम लोगों से ज्यादा lazy होते हैं। इसका मतलब यह नहीं है की आप lazy हो जाओ। पर यह research में पाया गया है इसका scientific explanation भी है। जो खाना खाकर आपके शरीर को energy मिलती है उस energy की 20% आपका दिमाग use करती है। genius जब अपना काम कर रहा होता है तब उसका दिमाग ज्यादा energy use कर रहा होता है उसका दिमाग ज्यादा intelligent होता है। और उसके चलते उसका दिमाग जल्दी थक जाता है और इसलिए वे थोड़ा lazy हो जाता है। और एक बात है genius हमेशा किसी काम को shortcut में करने की कोशिश करता है। इस laziness के चलते हम इतने technologically advanced हो गए हैं। वह lazy genius remote  को invent कर दिए जिसके चलते उन्हें टीवी को on करने के लिए उठना ना पड़े।


#8. Addiction for something - 

देखो किसी भी चीज की अगर हमें नशा होती है तो वह एक chemical के चलते होती है जिसे हम dopamine कहते हैं और जो genius होते हैं उनका दिमाग औरों से ज्यादा तेज होता है उनकी dopamine sensitivity high होती है। मतलब उनका दिमाग हमेशा high रहना चाहता है और इसके चलते उन्हें किसी न किसी चीज की addiction होती है कंप्यूटर games की addiction मोबाइल फोन की addiction या कोई भी addiction. मुझे पता नहीं कि मै genius हूं कि नहीं पर मुझे एक ही addiction है helpfull article लिखना और videos बनाना।

Dopamine 

#7. Less social - 

कम social होना, लोगों से बातचीत करने में दिक्कत होना , यह सब native चीजें तो है पर ये ज्यादातर उन लोगों में पाई जाती है जिनकी brain complex और intelligent होती है। उनकी thinking complex होती है और इसलिए वह society में घुलना मिलना पसंद नहीं करते। उनकी interest और शॉक बाकी society के मेंबर से अलग होती है। वह दूसरों से काफी अलग होती हैं। यह इसलिए क्योंकि उनका mind set अलग होती है। वह हमेशा औरों से कुछ अलग करना चाहते हैं। एक नहीं दो नहीं हजारों studies में यह पता चला है intelligent people are less social.

#6. Urg for new things and traveling - 

 अगर आपको हमेशा अलग अलग जगहों को एक्सप्लोर करने का मन करता है तो congrats. जीनियस का दिमाग हमेशा चीजों को एक्सप्लोर करना चाहेगा। जीनीयस को नए-नए जगहों पर घूमना बहुत ज्यादा पसंद होता है। एक चीज है जिसे हम novelty कहते हैं। novelty मतलब कोई नया चीज को देखना। तो जीनियस में यह novelty को पाने की इच्छा ज्यादा होती है। उन्हें नए-नए चीजों को देखना normal लोगों से ज्यादा पसंद है  स्मार्ट फोन और कंप्यूटर novelty का एक अच्छा source है। मेरे ब्लॉग में हर सेकंड कुछ न कुछ नया जानने को मिलता है। तो अगर आप मेरे ब्लॉग पर रेगुलर हो और अगर आप नॉलेज gain करना चाहते हो तो आप औरों से अलग हो । आप खास हो।

#5. Thinking before sleeping 

 अगर आपके दिमाग को सोने से पहले सोचने की आदत है तो आप को फिर से congrats. Welcome to genius group. आज पूरे दिन क्या हुआ था कल क्या होने वाला है अगर आप सोने से पहले सोचते हो तब यह genius दिमाग को संकेत करता है। इसलिए क्योंकि आप का दिमाग smart है इसलिए वह आपको सोचने पर मजबूर कर देता है। अगले दिन जो हो उसे अच्छा से निपटा जा सके। जो normal लोग होते हैं वे ज्यादा सोचते नहीं हैं पर जीनियस के brain में activity हमेशा high रहती है और वो चीजों को बहुत गहराई से देखते हैं।

#4. Curious nature - 

एक genius हमेशा curious होता है। curiosity मतलब चीजों को जानने की इच्छा। normal लोगों में normal  curiosity होती है पर जो average से ज्यादा intelligent होता है उनकी curiosity बहुत  high होती है । अगर आप किसी चीज को जानने के लिए उत्सुक रहते हो तब यह एक जीनीयस वाली trait है। जानने की इच्छा अगर आप में औरों से ज्यादा है इसका मतलब आप के दिमाग के neurone की घनत्व काफी ज्यादा है और इसलिए आपको हर चीज के जानने की इच्छा रहती है.


#3.  Talking to yourself -

 genius खुद से बात करना पसंद करते हैं। खुद से बात करना एक बहुत ही खास चीज है जो सब नहीं करते। अगर आप एक genius हो तो चीजों को गहराई मैं देखोगे और सोचोगे। और इस के दौरान बीच-बीच में खुद से बात भी करोगे.


#2. Blue Eyes - 


यह तो आपको पता ही होगा कि इस दुनिया की सात सौ करोड़ की आबादी में केवल 8% लोगों के पास ही blue Eyes है। कई यूनिवर्सिटी में यह पता चला है कि जिन लोगों के पास blue Eyes होती है वे लोग ज्यादा राजनीतिक विचारक होते हैं।

#1. Nail sign -


 अगर आपके दांए अंगूठे में उजला अर्धचंद्राकार sign है तब आपकी intelligency बहुत high है। यह जितना ही गहरा  होगा उतने logical इंसान हो आप। यह fact है कि बहुत कम लोगों में यह होता है। बिल्कुल वैसे ही जैसे blue eyes दुनिया के बहुत कम लोगों में होता है। पर यह eastern country जैसे india, Pakistan ,Nepal.  के लोगों के अंदर यह sign ज्यादा पाया जाता है। शायद इसलिए हमें कहना चाहिए की  we eastern people are intelligent.



इन सब चीजों में से आपके अंदर कौन कौन सी trait मौजूद है कमेंट में जरूर शेयर करना दोस्त।मैं चाहता हूं कि जितने trait आप के अंदर हैं उसे कमेंट में लिखें। अगर आपको यह article पसंद आया हो तो इसे आगे भी शेयर करें। पूरा article पढ़ने के लिए धन्यवाद।

 



6 Comments

  1. blue eyes chhodkr sabhi cheeje h pr sayad m nhi hu inteligent ya fir meri disa sahi nhi h sochne ki

    ReplyDelete
    Replies
    1. Aisa kya use v apne andar laao sochna ki sakti ko

      Delete
  2. Some of the traits mentioned in the blog match with mine like late going to bed, thinking deeply before going to sleep, deep analysis, half moon like indication on both the nails. I wonder if I am a genius. I have not anything extraordinary in my life except that I adopted two daughters of a destitute, brought them up affectionately and married them off.
    K.R.Srinivasan

    ReplyDelete
  3. श्रीमान जी आप द्वारा लिखा हुआ यह ब्लॉग दिल को छूह गया! आप को साधुबाद!
    मुझ में भी genius होंने के पांच लक्षण हैं!
    धन्याबाद

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post