Motivational story

Motivational Story 

Hello दोस्तों, कैसे हैं आप सब। हर कोई अपने जीवन मे सफल बनना चाहता है। तो आज के इस article मे मै एक छोटी सी motivational story share करने वाला हूँ। जिसका शीर्षक है महान लोग महान कैसे बन जाते हैं। 


किसी ने बड़े कमाल कि बात कही ...

 *कामयाबी के सफर मे धूप बड़ी काम आई ।*

 *छाव अगर होती तो कब के सो गए होते।।*


        एक बार एक छोटा बच्चा गर्मी की छुट्टियों में अपने नाना जी के यहां गया और नाना जी को उसने जाकर बोला कि नाना जी एक सवाल है मेरा हमारे स्कूल में हमें पढ़ाते हैं कि महान लोग थे ,महान लोग थे । एक बात बताओ यह महान लोग जो थे इन्होंने क्या काम किया कि यह महान बन गए।

नाना जी ने उस छोटे से बच्चे से कहा कि बेटा आज हम मार्केट चलेंगे और दो छोटे-छोटे पौधे🏝🏝 ले करके आएंगे।

शाम में वह मार्केट गए पौधे 🏝लेकर के आए ।

 नाना जी ने एक पौधा 🏝जो था गमले में लगा दिया , दूसरा पौधा जो था उसे बाहर लगाने के लिए बोला।

 छोटे से बच्चे ने पूछा नाना जी क्या कर रहे हैं हम।

तो नाना जी ने कहा बेटा तुम ही बताओ हम इस गमले वाले पौधे को घर में रख रहे हैं और दूसरे वाले पौधे🏝 को घर के बाहर लगा रहे हैं। तुम्हारे हिसाब से इन दोनों पौधों में से कौन सा पौधा 🏝होगा जो कि महान बनेगा ।

छोटे से बच्चे ने कहा कि नाना जी मुझे लगता है कि जो घर के अंदर रहेगा गमले में रहेगा वह सुरक्षित रहेगा, उसको जानवर नहीं खाएंगे ।सब कुछ अच्छा रहेगा। ज्यादा उसको धूप नहीं लगेगी ।वह बड़ा बनेगा ।

नाना जी ने कहा बेटा ठीक है।

       1 साल के बाद वह बच्चा फिर से गर्मी की छुट्टियों के बाद नाना जी के यहां आया। फिर से उसने पूछा नाना जी मुझे बताओ महान लोग महान कैसे बन जाते हैं। क्या करते हैं वह लोग ।

तो नाना जी ने कहा तुम्हें याद है जो पौधे 🏝लगाए थे हमने पिछले छुट्टियों में , जाओ जाकर देखो कौन बड़ा बना ।

वह छोटा बच्चा घर के अंदर गया उसने देखा गमले में जो पौधा 🏝लगा था बड़ा हो चुका था ओ नाना जी के पास आया बोला कि आप से बोला था ना मैं की जो अंदर मैंने पौधा 🏝 लगाया है वह बड़ा बनेगा। देखो यह कितना चमक रहा है।

नाना जी ने कहा बेटा यह कहने से पहले की बाहर जाकर वह वाला पौधा 🌱 देख लो जो हमने बाहर लगाया था।

 बच्चा बाहर गया तो घर के बाहर आंगन में उसे कोई पौधा 🌱 नहीं दिखा। वहां एक बड़ा पेड़ था।


वह अंदर आकर नानाजी से बोलने लगा कि यह चमत्कार कैसे हो गया ।

 नाना जी ने कहा बेटा जो घर के अंदर रहा उसे कोई परेशानी नहीं आई। जिसकी जिंदगी में कोई परेशानी नहीं आती वह बड़ा नहीं बनता । जो पेड़ तुम्हें बाहर दिख रहा है उसने तेज धूप भी सही,तेज बारिश भी सही हर मुसीबत का सामना किया और आज वह पौधा पेड़ बन गया।

 *आपकी हमारी जिंदगी में भी यह हो रहा है जब तक हमारी जिंदगी में चैलेंज नहीं आएंगे हम आगे नहीं बढ़ेंगे।अगर आप किसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो भरोसा रखिए सब कुछ ठीक होगा ।* *और अगर आप की  life सब कुछ ठीक-ठाक से चल रही है तो अपने आप को चैलेंज दीजिए चैलेंज एक्सेप्ट करेंगे तब आप अपनी लाइफ में नाम रोशन करेंगे और जिसे महान लोगों की लिस्ट कहते हैं उस लिस्ट में अपना नाम जुड़वएंगे।*



 Written by-

Afzal Imam Shamsi 

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post